top of page

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह फार्मूले।


क्या सर्दियां शुरू होते ही आपकी भी एड़ियां फटने लगती है? अगर आपका जवाब हां है तो परेशान ना हों क्यों कि सर्दियों के मौसम में हवा में नमी की कमी की वजह से स्किन ड्राई होने लगती है जिस वजह से एड़ियां फटने लगती है! जिनका इलाज आप घर में ही आराम से कर सकते है जी हां आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें। कुछ ही दिनो मे आपकी एड़ियों के क्रैक्स भर जाएंगे और वे सुंदर और मुलायम दिखने लगेगी।


1. एलोवेरा जेल से तलवों की मालिश करें।

यदि एड़ियां फटनी शुरू हो गई हैं, तो अभी से ही आप एलोवेरा जेल से तलवों की मालिश करें। इससे एड़ियां मुलायम होंगी।


2. पके केले का गूदा लेकर तलवों पर लगाएं

पके केले के गुदे में बहुत मात्रा में मॉइश्चर होता है। उसे लेकर तलवों पर लगाएं और मालिश करें। और 10-15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। फिर पानी से पैर धो लें।


3. विक्स से क्रैक्स को भरे

अगर हील्स में क्रैक्स बहुत ज्यादा आ गए हों तो विक्स को क्रैक्स में अच्छे से भर दे और सॉक्स पहन कर सौ जाए। इस से क्रैक्स धीरे-धीरे भरने लगेंगे।


4. ग्लिसरीन से हील्स को करे मॉश्चराइज

एक चम्मच ग्लिसरीन लें। उसमें आधा चम्मच गुलाब जल भी डालें। इस पेस्ट को पैरो के तलवों और एड़ियों पर लगाए इससे एड़ियों के फटने की समस्या दूर होगी, साथ ही एड़ियां भी मुलायम हो जाएंगी।


5. नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं

नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं। इसमें हल्दी पाउडर मिला दें और इस पेस्ट को तलवों पर लगाएं।10 या 15 मिनट के बाद तलवों को पानी से साफ कर लें।


नोट : यदि आपके पैरों की एड़ियां बहुत अधिक फटती हैं, और स्किन भी सेंसिटिव है तो इन घरेलू उपायों को आजमाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले और उसके बाद ही किसी भी घरेलू नुस्खे का प्रयोग शुरू करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको सारे नुस्खे समझ आ गए होंगे । अगर आपको यह नुस्खे अच्छे लगे तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर अवश्य करे।

धन्यवाद।

सुप्रिया शर्मा

कॉस्मेटोलॉजी विभाग

70 views0 comments

Comments


bottom of page