top of page

How to Prepare for Final exams????






Final exams आने पर हर किसी को टेंशन होनी शुरु हो जाती है लेकिन यह स्वाभाविक है। हर स्टूडेंट चाहता है कि उसके सारे पेपर अच्छे हो जाएं और रिजल्ट भी अच्छा रहे । इसलिए हर किसी के दिमाग में यह सवाल आता है कि Exam तैयारी कैसे की जाए कि सारा सिलेबस भी Cover हो जाए और एग्जाम भी अच्छा हो जाए????? यह सवाल हर तरह के स्टूडेंट का होता है क्योंकि Exam की टेंशन और पढ़ाई का Load, सब इसको Manage करना चाहते हैं।





अगर आपके पास पढ़ने एक Perfect Plan हो तो आप भी अच्छे नंबर ले सकते हैं और टॉप पोजीशन हासिल कर सकते हैं। इस Post में, मैं आपको बताऊंगी कि Exam की तैयारी हम कैसे करें ।

1. एग्जाम की Datesheet के हिसाब से Time Table बनाएं - अगर किसी भी Field में टॉप करना चाहते हैं तो सबसे पहले टाइम टेबल बनाएं और उसके अनुसार दिनचर्या का पालन करें। बिना टाइम टेबल के जीवन में तरक्की करना नामुमकिन है। सुबह उठने से लेकर रात सोने तक और उसके बीच में आपने क्या करना है उन सब कार्यों का समय निश्चित करें। इतना याद रखें कि आपको डेट शीट के हिसाब से हर विषय को समय देना है उसको इससे आप हर विषय पर अच्छी तरह से ध्यान दे सकेंगे। यानि जिस विषय में आप कमज़ोर हैं उस विषय को ज्यादा समय और ज्यादा दिन देने का प्रावधान अपनी समय सारणी में रखें इससे आप अपने कमज़ोर विषय को मजबूती प्रदान कर सकते हैं ।





2. अपने आप को तनाव मुक्त करें - तनाव में रहकर कोई काम नहीं किया जा सकता। टाइम टेबल बनाने के बाद अपने आप को तनाव मुक्त करें ताकि आप टाइम टेबल का सही से पालन कर सकें । अपने मन को शांत करें, ईश्वर का नाम लें और उनसे प्रार्थना करें कि वह आपको शक्ति और सामर्थ्य प्रदान करें ताकि आप एक साधु की तरह अपने बनाए हुए टाइमटेबल का पालन कर सकें।






3. सिलेबस की जानकारी रखें -आपको यह पता होना चाहिए कि आपका क्या सिलेबस है। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपको किस सेक्शन का सिलेबस अच्छी तरह से आता है और किसका नहीं । आप इसके Accordingly टाइम टेबल सेट करेंगे। कमज़ोर Topics को आपको ज्यादा दिन और घंटे देने हैं यह आपको पता चल जाएगा ।




4. Schedule के Accordingly पढ़ाई करें - कई बार उत्साह से शुरू में स्टूडेंट पढ़ लेते हैं लेकिन जल्दी ही थक जाते हैं । थकने की वजह से Schedule को miss कर जाते हैं । इससे पढ़ाई में gap आ जाता है । मतलब आपका शेड्यूल बिगड़ जाता है । अगर आप एक घंटा भी पढ़ाई नहीं करते हैं तो आप का सिलेबस (जो आपने डिसाइड किया हुआ है) पीछे चला जाएगा। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपने जिस विषय को जितना वक्त दिया है वह पूरा हो। रेगुलर पढ़ाई करने से आपका load भी balance रहेगा और आप के दिमाग पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा।





5. सबसे मुश्किल विषय को ज्यादा दिन या ज्यादा घंटे दें |

6. टाइम टेबल बनाते हुए अपने खाने का और थोड़ा Relax करने के वक्त का भी ध्यान रखें ।

7. अपने दोस्तों के साथ मुश्किल टॉपिक्स या सब्जेक्ट को जरूर discuss करें इससे काफी doubts clear हो जाते हैं ।

8. खाने-पीने में healthy चीज़ों का प्रयोग करें । ज्यादा heavy या तला हुआ भोजन खाने से आपको नींद आएगी, आलस भी रहेगा। आप दूध, बदाम, आंवला जैसी चीजों को भी अपने ब्रेकफास्ट में add कर सकते हैं।

9. विषय को लगातार कुछ दिन जरूर पढ़ें। ऐसा करने से आप के उस विषय के सारे doubts clear हो जाएंगे ।

10. जो Topics आपको मुश्किल लगते हैं उन्हें लिखकर याद करें, बार-बार लिखें। ऐसा करने से ऐसे टॉपिक्स आपको याद हो जाएंगे।

11. अगर आप सुबह जल्दी उठकर पढ़ रहे हैं जैसे 4:00 बजे तो आपको रात को 10:00 बजे तक सो जाना चाहिए। 5 से 6 घंटे की नींद लेना भी ज़रूरी है जिससे आपका शरीर और दिमाग भी फ्रेश रहे।

12. अपने फाइनल नोट्स जरूर बनाएं जो संक्षेप में होता है । Exam से पहले सारा सिलेबस revise करने में आपको कोई समस्या ना आए ।





हम उम्मीद करते हैं कि आपको सारे points समझ आ गए होंगे । आप इन points का इस्तेमाल अपनी पढ़ाई में अच्छे से कर सकेंगे और फाइनल एग्जाम में टॉप पोजीशन हासिल करेंगे । अगर आपको यह पॉइंट्स अच्छे लगे तो अपने Friends के साथ भी फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और व्हाट्सएप पर ज़रूर शेयर करें ।

464 views3 comments

3 Comments


4102 Vidhi
4102 Vidhi
Dec 01, 2022

Good tips 👍 thank you for sharing 😊👍

Like

Pragna
Pragna
Dec 01, 2022

Helped alot!!👏👍

Like

Hardeep Kaur
Hardeep Kaur
Nov 30, 2022

Very Informative

Like
bottom of page